Friday, February 8, 2008

एक अपील - सामाजिक कार्यकर्ता वी;के;राय व पुष्‍पा राय की बेटी के अपहरण मामले में सरकार पर दबाव बनाने हेतु आगे आयें

राय परिवार इस समय संकट की स्थिति में है, उनका परिवार बहुत टूट गया है, पूरा परिवार पिछले 4 दिन से सोया नहीं है, उनकी एक लड्की जो पिछले 4 दिन से कुछ खा तक नहीं रही थी, कल 8 तारीख की रात को उसे अस्‍पताल में भर्ती कराना पडा है।

आप सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं से अपील है कि इन सामाजिक कार्यकर्ताओं का साथ दे। आप अपने संबंधों के माध्‍यम से प्रशासन व पुलिस पर दबाव बनाकर लड्की को खोजने के लिए हर संभव मदद करें। इस घटना पर तुरंत कोई कार्यवाही करने में आपके विचार व सहयोग अपेक्षित है।

5 फरवरी 2008 को भदोही के संत रविदासनगर से वीकेराय व पुष्‍पा राय की 20 साल की बेटी का अपहरण हो गया, उनकी लड्की ज्ञानपुर में काशीनरेश राजकीय स्‍नातकोत्‍तर महाविघालय में बीए द्वितीय वर्ष में पढ्ती है, रोजाना की तरह 5 फरवरी को वह कॉलेज के लिए 9 बजे घर से निकली थी, और उसके बाद घर के लौट के नहीं आयी। अंदेशा जताया जा रहा है कि लडकी का अपहरण हो गया है।

इस घटना को वी के राय और पुष्प राय द्वारा एक कालीन बुनकर की बेटी के यौनिक शोषण वहां के कालीन निर्माता के खिलाफ् उठाये के मुद्दे के साथ जोड् कर देखा जा रहा है। वी के राय और पुष्प राय दोनो इस कालीन बुनकर की लड़की को अधिकार व न्‍याय दिलाने के लिए सहयोग कर रहे थे, दिनांक 7 फरवरी २००८ को अन्य सामाजिक संगठनों के समर्थन से एक धरना प्रदर्शन की घोषणा भी की गयी थी. लेकिन धरने से ठीक दो दिन पहले वी के राय और पुष्प राय की ही बेटी का अपहरण हो गया.

5 फरवरी की शाम को इस घटना की रिपोर्ट कोतवाली ज्ञानपुर में सेक्शन ३०३ और ३६६ के तहत रजिस्टर करायी गयी। लेकिन आज 4 दिन बित जाने के बाद भी पुलिस के हाथ कोई ठोस सबूत नहीं मिला है। पुलिस पिछले दो दिन से आश्‍वासन दिये जा रही है कि आज शाम तक हम कोई न कोई सुराग ढूढ लेंगे, पर अभी तक बिटिया बरामद नहीं हुई है।

No comments: